क्या आपके पास भी आया है पीएम लोन स्कीम के तहत आधार कार्ड पर 3 लाख रूपये मिलने वाला मैसेज? जानें इसकी सच्चाई

क्या आपके पास भी आया है पीएम लोन स्कीम के तहत आधार कार्ड पर 3 लाख रूपये मिलने वाला मैसेज? जानें इसकी सच्चाई
  • पीआईबी ने किया फैक्ट चेक
  • वायरल दावे को बताया फर्जी
  • भारत सरकार नहीं चला रही ऐसी कोई योजना

डिजिटल डेस्क, भोपाल। डिजिटलाइजेशन के इस दौर में लोगों के मोबाइल पर कई तरह की खबरें या दावे वायरल होते ही रहते हैं। इनमें कई सच्चे होते हैं तो वहीं कई भ्रामक। ऐसे में यूजर्स के सामने यह मुश्किल खड़ी हो जाती है कि वह किसे सही माने और किसे गलत। ऐसा ही एक दावा इन दिनों सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। जिसमें कहा जा रहा है कि भारत सरकार द्वारा प्रधानमंत्री लोन योजना के तहत देश के सभी नागरिकों को आधार कार्ड पर 3 लाख रूपये का लोन मिल रहा है। बता दें कि ऐसा ही एक दावा कुछ दिनों पहले भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा था जिसका पीआईबी ने फैक्ट चेक किया था।

पड़ताल - वायरल दावे की सच्चाई लोगों तक पहुंचाने के लिए भारत सरकार की एजेंसी प्रेस ब्यूरो ऑफ इंफॉर्मेशन यानी पीआईबी ने इसका फैक्ट चेक किया है। अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से एजेंसी ने ट्वीट कर बताया, 'सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा दावा जिसमें ये कहा जा रहा है कि पीएम लोन योजना के तहर हर भारतीय को आधार कार्ड पर 3 लाख रुपये का लोन मिलेगा। वह पूरी तरह से फर्जी है। भारत सरकार की तरफ से ऐसी कोई योजना नहीं चलाई जा रही है।' इसके साथ ही पीआईबी ने लोगों से अपील की है कि बिना तथ्यों की जांच किए अपने आधार से जुड़ी जानकारी किसी के साथ साझा न करें।

ऐसे का करायें फैक्ट चेक

अगर आपके पास भी इस तरह के कोई मैसेज आते हैं तो आप उसकी सच्चाई जानने के लिए लिए फैक्ट चेक पीआईबी के माध्यम से करा सकते हैं। इसके लिए आपको पीआईबी के ऑफिशियल वेबसाइट https://factcheck.pib.gov.in/ पर विजिट करना होगा। इसके अलावा आप वाट्सएप नंबर +918799711259 या ईमेल आईडी pibfactcheck@gmail.com पर भी मैसेज या वीडियो भेज कर फैक्ट चेक करा सकते हैं।

Created On :   13 Aug 2023 4:02 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story